Saturday 8 October 2022

उसे क्या चाहिए - कहानी-देवेंद्र कुमार =====

 

उसे क्या चाहिए -  कहानी-देवेंद्र कुमार

                                     =====

 

पापा, देखो, जल्दी देखो!” अमित ने पिता से कहा। वह कार की पिछली सीट पर अपनी मम्मी के साथ बैठा था। पिता रमेश दत्त कार चला रहे थे। कार चौराहे की लाल बत्ती पर रुकी हुई थी। पर उसकी बात का जवाब नहीं मिला। तभी लाल बत्ती हरी हो गई। पीछे से हार्न की आवाजें आने लगीं। रमेश दत्त ने चुपचाप गाड़ी आगे बढ़ा दी।

अमित को लगा जैसे पिता ने उसकी उपेक्षा कर दी हो। सड़क पर कारें, बसें और स्कूटर-मोटर साइिकलों की भीड़ थी। रमेश दत्त ध्यान से कार चला रहे थे। अमित का मन हुआ पिता से पूछे कि उन्होंने उसकी बात पर ध्यान क्यों नहीं दिया। पर फिर चुप बैठा रह गया। उसकी आँखों के सामने लाल बत्ती के समय सड़क पर दृश्य बार-बार घूम रहा था।

उस दिन रविवार था। शाम को मम्मी ने कहा, “अमित बेटे, तैयार हो जाओ।

क्यों, किसलिए?” अमित ने कहा।

अरे, भूल गए आज हमें एक जन्मदिन पार्टी में जाना है। सुबह तो तुम मुझसे बार-बार कह रहे थे।

मैं नहीं जाऊँगा, मेरा मन नहीं है।अमित बोला।

क्यों नहीं जाओगे?” उसके पापा ने अंदर आते हुए पूछा।

अमित ने कहा, “मैं आपसे नाराज हूँ। आप मेरी बात सुनते ही नहीं।

कौन सी बात नहीं सुनता, जरा बताओ तो‌? ” रमेश दत्त ने कहा।

लाल बत्ती का दृश्य फिर से अमित की आँखों में तैर गया। उसने कहा, “मैंने लाल बत्ती पर आपसे कुछ देखने का कहा था, पर आपने मेरी बात अनसुनी करके कार आगे बढ़ा दी थी।

रमेश दत्त ने कहा, “मुझे याद गया, तुम क्या दिखाना चाहते थे। जानते हो, जो कुछ तुम दिखाना चाहते थे उसे तो मैं रोज देखता हूँ। सुबह-शाम उसी रास्ते से तो आता-जाता हूँ।

भला आपको क्या पता कि मैं आपसे क्या देखने को कह रहा था!” अमित ने उलझन भरे स्वर में कहा।

                               1

चलो, अब भी हम उसी सड़क से जाएँगे। उसी लाल बत्ती से गुजरेंगे। तब मैं दिखा दूँगा तुम्हें।रमेश दत्त ने हँसते हुए कहा, “अब जल्दी से तैयार हो जाओ।अमित हैरान था, पर उसने कुछ कहा नहीं। शाम को जन्मदिन की पार्टी में जाते समय उनकी कार सुबह की तरह लाल बत्ती पर रुक गई। अमित के कुछ कहने से पहले ही रमेश दत्त ने सामने की तरफ इशारा करते हुए कहा, “देखो अमित, उस लड़के को देखो, उसी को दिखाना चाहते थे तुम मुझे!” लाल बत्ती पर एक लड़का बैसाखी के सहारे चलता हुआ कारों के शीशे साफ करता घूम रहा था। दो कार वालों ने उसे पैसे दिए पर एक बिना दिए चला गया। अमित एकटक उस लड़के की ओर देख रहा था। वह अमित की उम्र का रहा होगा।

अमित को हैरानी हुई। उसने पूछ लिया, “तो आपने मेरी बात सुनी थी।

हाँ, पर उस समय रुकने का मौका नहीं था, क्योंकि लाल बत्ती हरी हो गई थी। पीछे से हार्न की आवाजें रही थी।रमेश दत्त ने कहा, “मैं तो इसे रोज ही देखता हूँ।

और तब भी आपने उसे कुछ नहीं दिया।अमित ने कहा।

हाँ, नहीं दिया, क्योंकि वह भीख नहीं माँगता, कारों के शीशे साफ करके जो मिल जाए ले लेता है।

आपने देखा, उसका एक पैर खराब है। बैसाखी के सहारे चलने में उसे कितनी परेशानी होती होगी। क्या हमें ऐसे लड़के की मदद नहीं करनी चाहिए।अमित ने कहा।

रमेश दत्त ने अमित की ओर देखा, फिर धीरे-से बोले, “अगर वह मेरी कार के शीशे साफ करेगा तो मैं उसे कुछ दे दूँगा। तुम बताओ, उस लड़के की क्या मदद करना चाहते हो?”

मैंने देखा है, एक कार वाले ने शीशों पर कपड़ा मारने के बदले उसे एक रुपए का सिक्का दिया था। क्या एक रुपया देना ठीक है? एक रुपए में तो आजकल कुछ भी नहीं आता।अमित ने कहा।

तो ठीक है, जब वह हमारी कार के शीशे साफ करे तो तुम जो चाहे दे देना।उसके पिता ने कहा।

अगर उसने शीशे साफ नहीं किए या बत्ती हरी ही रही, तब मैं उसकी मदद कैसे करूँगा? क्योंकि तब तो मैं उससे बात ही नहीं कर पाऊँगा।

तो यों कहो कि तुम उसे भीख देना चाहते हो?” माँ बोली।

                         2

नहीं, नहीं, मैं भी समझता हूँ कि वह भिखारी नहीं है। पर मैं उसकी मदद करना चाहता हूँ। अमित ने माँ को अपनी बात समझानी चाही।

मदद किसलिए, वह लँगड़ा है क्या इसलिए?” पिता ने पूछा।

अमित चुप रहा। पिता के प्रश्न का कोई उत्तर नहीं सूझ रहा था उसे। वह तो बस इतना जानता था कि उसे चौराहे पर बैसाखी के सहारे चलकर मजदूरी करने वाले लड़के की मदद जरूर करनी चाहिए।

उसी चौराहे  की लाल बत्ती पर कार रुकी। अमित ने उत्सुक दृष्टि  से इधर-उधर देखा, पर बैसाखी वाला लड़का उसे कहीं नजर नहीं आया। उसे गहरी निराशा हुई। रमेश दत्त ने बेटे की ओर देखा। वह उसके मन की बात अच्छी तरह समझ रहे थे। चौराहा पार करते हुए उनकी नजरें भी उसी बैसाखी वाले लड़के को ढूँढ़ रही थीं।

तभी अमित चिल्लाया, “पापा, देखो, वह रहा। वहाँ बैठा है, फुटपाथ पर।थोड़ा आगे जाकर रमेश दत्त ने कार रोक दी। फिर अमित से कहा, “तुम जाकर उसे बुला लाओ। मैं उससे कार के शीशे साफ करा लूँगा। फिर तुम उसे कुछ दे देना।

अमित कार से उतरकर तेजी से उस लड़के के पास पहुँचा। कार में बैठे उसके मम्मी-पापा दोनों की बातें करते देख रहे थे। फिर वह लड़का धीरे-धीरे बैसाखी के सहारे चलकर कार के पास पहुँचा। उसने रगड़कर कार के शीशे साफ किए। रमेश दत्त ने बटुए से दस  का नोट निकाल लिया पर तभी अमित ने उनका हाथ पकड़ लिया। फुसफुसाकर बोला, “आप नहीं, मैं दूँगा उसे। मुझे पचास रुपए चाहिए।

नहीं, वह ठीक नहीं होगा।

नहीं, पचास रुपए दीजिए।अमित ने नाराज स्वर में कहा। रमेश दत्त कुछ पल बेटे की तरफ देखते रहे, फिर उन्होंने बटुए से निकालकर पचास रुपए का नोट अमित को दे दिया। वह दौड़कर बैसाखी वाले लड़के के पास जा पहुँचा। रमेश दत्त ध्यान से देख रहे थे। उन्होंने देखा अमित ने उस लड़के को पचास रुपए का नोट दिया, पर उसने लिया नहीं। अमित धीरे-धीरे कार की तरफ गया। उसकी आँखों में आँसू थे।उसने रुपए लेने से इनकार कर दिया। वह घमंडी है। मुझे उसकी मदद करने की बात सोचनी ही नहीं चाहिए थी।

रमेश दत्त ने हौले से अमित का कंधा थपथपा दिया। बोले, “बेटा, मैं तो पहले ही मना कर रहा था। भला शीशे साफ करने की मजदूरी पचास रुपए कौन देता है किसी को, इसीलिए उसने नहीं लिए | वह घमंडी नहीं है। बस उसे लगा कि तुम उस पर तरस खाकर पचास रुपए देना चाहते हो। तुम्हारा इस तरह रुपए देना उसे भीख की तरह लगा। इसीलिए उसने नहीं लिए।

                                  3      

अमित सिर झुकाए सीट पर बैठा रहा। उसने धीरे से कहा, “तब फिर क्या करना चाहिए मुझे?”

और कुछ नहीं, उससे दोस्ती करने की कोशिश करो। उसके परिवार के बारे में पूछो। हो सकता है तुम पढ़ने में उसकी मदद कर सको। गरीब और विकलांग का स्वाभिमान बहुत ऊँचा होता है। पैर खराब होने पर भी वह मेहनत करके पैसे कमाना चाहता है। उसे दया नहीं, दोस्ती चाहिए। तुम उसे लँगड़ा समझकर उस पर दया करना चाहते थे जिसे वह स्वीकार नहीं करेगा।

आप ठीक कहते हैं सचमुच मुझे उस लड़के को पचास रुपए देने की कोशिश नहीं करनी चाहिए थी। पर अब क्या वह कभी मुझसे बात करेगा? मैं उसे दोस्त बनाना चाहता हूँ।अमित ने कहा।

अगर तुम कोशिश करोगे तो वह तुम्हारा दोस्त बन सकता है।पिता ने कहा और कार को मोड़कर फिर चौराहे के दूसरी तरफ ले गए।  बैसाखी वाला लड़का अब भी फुटपाथ पर बैठा था। रमेश दत्त ने कार थोड़ी दूर पर रोक दी। अमित ने कार का दरवाजा खोला और उतरकर उस लड़के की तरफ बढ़ चला। कार में बैठे हुए उसके माता-पिता ध्यान से देख रहे थे।

रमेश दत्त ने अमित की माँ से कहा, “इस बार अमित खाली हाथ नहीं लौटेगा। वह मित्र बनाने गया है। मित्रता तो हर कोई चाहता है। उन्होंने देखा अमित उस लड़के से बात कर रहा था। अमित की बात पर वह लड़का धीरे से हँसा और अमित ने हँसते हुए मुड़कर पीछे देखा। उन दोनों की बात सुनना कठिन था, पर रमेश दत्त को मालूम था अब  अमित को  नया दोस्त मिल जाएगा।­”( समाप्त)

                           

No comments:

Post a Comment